ITI ka Full Form

ITI का पूरा नाम क्या है? और ITI ka Full Form

आईटीआई का पूरा नाम औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान होता है। और इसका फुल फॉर्म इंग्लिश में Industrial Training Institute होता है। यह कोर्स की समय सिमा आप किस क्षेत्र या किस विषय पर कर रहे है उस पर निर्भर करता है। सामान्य तय यह कोर्स १-२ साल का होता है। और यह अलग अलग राज्यों पर अलग अलग तरह का हो सकता है।

ITI कोर्स किसी भी क्षेत्र में पेशावर कार्य (Professional work) सिखने के लिए किया जाता है. आईटीआई १० या १२ पास करने के बाद किया जा सकता है। आप आईटीआई २५ से ३० अलग अलग विषयो पर कर सकते है।

आपको जिस विषय पर रूचि हो उस विषय या क्षेत्र के लिए है। आईटीआई में एडमिशन मेरिट के हिसाब से दिया जाता है और इसमें आरक्षण के हिसाब से सीट मिलती है।

आईटीआई में थिओरी और प्रैक्टिकल दोनों तरह से सिखाया जाता है। और आईटीआई एक इंस्टिट्यूट है जो इंडस्ट्री के हिसाब से बनाई गई होती है, जिससे वह पर एक कंपनी जैसी ही सुविधा उपलब्ध होती है।

ITI में आपने जिस विषय पर एडमिशन लिया होता है उनके सभी उपकरण मौजूद होते है जिससे लोग इंडस्ट्री में कार्य करने के लिए तैयार हो जाए। आईटीआई बनाया ही गया है लोगो की कुशलता (skill) बढ़ने के लिए.

आईटीआई श्रम एवं नियोजन मंत्रालय द्वारा चलाया जाता है। इसी लिया यह काफी कम फीस में यह इंस्टिट्यूट चलता है। ITI की फी अलग अलग विषय और अलग अलग राज्यों के हिसाब से होती है।

आईटीआई पास करने के बाद १० से १५ हजार तक की स्टार्टिंग सेलेरी मिल सकती है, जो की समय और एक्सपीरियंस के साथ बढ़ती जाती है।

ITI में एडमिशन के लिए ज़रूरी डाक्यूमेंट्स

  1. इनमें शामिल है 8th/10th/12th मार्क शीट और प्रमाणपत्र
  2. स्थानांतरण प्रमाणपत्र
  3. जाती सर्टिफिकेट यदि आप के लिए लागू हो तब
  4. Identity proof जैसे की Voter ID, Aadhar Card, Driving Licence इत्यादि.
  5. दुसरे जरुरी डॉक्यूमेंट इंस्टिट्यूट के हिसाब से.

ITI करने के बाद जॉब कैसे पाएं?

कोई भी एजुकेशन या कोर्स ख़त्म करने के बाद जॉब ढूँढना काफी कठिन काम होता है. जिसकी सभी लोगो को चिंता रहती है। पर अगर आप आईटीआई करते है तो आपको ज्यादा चिंता नहीं करनी पड़ेगी क्योकि काफी सरकारी और प्राइवेट कम्पनी में आईटीआई करने वालो की जरुरत होती है तो आपकी चांस बढ़ जाते है।

आप जॉब तलाश करने के लिए ऑनलाइन वेबसाइट का भी उपयोग कर सकते है। ये जॉब वेबसाइट आपको जैसे ही कोई कम्पनी को आपके जैसे लोगो की जरूरत होतो तुरंत ही आपको अलर्ट कर देते है। जिससे आप सबसे पहले भी जॉब के लिए है। आप ऐसी वेब्सीटेस गूगल सर्च करके धुंध सकते है।

यह भी पढ़े: Pan Card Kaise Banaye? | पैन कार्ड कैसे बनाये?